कास्ट ऐक्रेलिक शीट और एक्सट्रूडेड ऐक्रेलिक शीट के बीच का अंतर।

- 2021-08-02-

एक्सट्रूडेड शीट ऐक्रेलिक छर्रों से बनी होती है, जिसे स्क्रू एक्सट्रूडर के हॉपर में जोड़ा जाता है, एक्सट्रूडर में पिघलाया और प्लास्टिसाइज़ किया जाता है, डाई द्वारा निकाला जाता है, कैलेंडर किया जाता है, और एक ऐक्रेलिक शीट प्राप्त करने के लिए लेपित किया जाता है। प्रक्रिया: पिघला हुआ ऐक्रेलिक सामग्री - स्क्रू एक्सट्रूडर - डाई - कैलेंडरिंग - फिल्म - कटिंग - पैकेजिंग।


कास्ट प्लेट कच्चे माल के रूप में एमएमए से बनी होती है, जिसे सर्जक की कार्रवाई के तहत पोलीमराइजेशन द्वारा गर्म किया जाता है, और रूपांतरण दर 10% तक पहुंचने पर सामान्य तापमान पर ठंडा किया जाता है। डीगैसिंग के बाद, इसे अकार्बनिक ग्लास से बने टेम्पलेट में डाला जाता है और पानी के स्नान और सुखाने वाले कमरे से गरम किया जाता है। सामग्री को पूरी तरह से पोलीमराइज़ करने और फिर छोड़े जाने के बाद, ऐक्रेलिक शीट को लेपित किया जाता है और एक तैयार उत्पाद में समाप्त किया जाता है। जो टेम्पलेट निकलता है उसे पुनर्समूहित और पुनर्चक्रित किया जाता है।

ऐक्रेलिक कास्ट शीट में उच्च आणविक भार, उत्कृष्ट कठोरता, शक्ति और उत्कृष्ट रासायनिक प्रतिरोध होता है। इस शीट में छोटे बैच प्रोसेसिंग, रंग प्रणाली में बेजोड़ लचीलेपन और सतह बनावट प्रभाव, और विभिन्न प्रकार के विशेष अनुप्रयोगों के लिए विशिष्टताओं की एक पूरी श्रृंखला की विशेषता है। हालांकि, चूंकि इस तरह की प्लेट का उत्पादन ढलाई होती है, इसलिए उत्पादन प्रक्रिया में एक शीतलन प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है, बड़ी मात्रा में औद्योगिक अपशिष्ट जल उत्पन्न होता है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है, और चूंकि प्लेट उत्पादन प्रक्रियाओं की श्रृंखला को जोड़ा जाता है पुनर्नवीनीकरण घटकों के साथ, उत्पादन किया जाता है। उत्पादित प्लेटों की गुणवत्ता की गारंटी नहीं है, और इस श्रृंखला की प्लेटों को विदेशों में उत्पादन से प्रतिबंधित कर दिया गया है।


ऐक्रेलिक एक्सट्रूडेड शीट्स कास्ट शीट्स की तुलना में, एक्सट्रूडेड शीट्स में कम आणविक भार और थोड़ा कमजोर यांत्रिक गुण होते हैं। हालांकि, यह सुविधा झुकने और थर्मोफॉर्मिंग प्रसंस्करण के लिए फायदेमंद है, और बड़े आकार की चादरों को संसाधित करते समय तेजी से प्लास्टिक वैक्यूम बनाने के लिए फायदेमंद है। साथ ही, निकाली गई शीट की मोटाई सहनशीलता कास्ट शीट की तुलना में छोटी होती है। मध्यम और उच्च श्रेणी के स्थानों के लिए लागू, क्योंकि एक्सट्रूज़न प्लेट बड़े पैमाने पर उत्पादित होती है और रंग समायोजित करने के लिए असुविधाजनक होता है, उत्पाद कुछ रंगों द्वारा सीमित होता है। हालांकि, उच्च मात्रा में उत्पादन तैयार उत्पादों के उत्पादन को कम कर सकता है, और उत्पादन आकार विनिर्देशों में बहुत फायदे हैं। इसे उत्पादन आवश्यकताओं के अनुसार सीधे काटा जा सकता है, और स्क्रैप की कोई बर्बादी नहीं होती है।