ऐक्रेलिक इंजेक्शन मोल्डिंग प्रक्रिया

- 2023-08-02-

1. प्लास्टिक की संभाल
पीएमएमए में जल अवशोषण की एक निश्चित डिग्री होती है, और इसकी जल अवशोषण दर 0.3-0.4% तक पहुंच जाती है, जबकि इंजेक्शन मोल्डिंग की आर्द्रता 0.1% से कम होनी चाहिए, आमतौर पर 0.04%। पानी की उपस्थिति के कारण बुलबुले, गैस लाइनें और पिघलने में पारदर्शिता कम हो जाती है। इसलिए इसे सुखाने की जरूरत है. सुखाने का तापमान 80-90 डिग्री सेल्सियस है, और सुखाने का समय 3 घंटे से अधिक है। कुछ मामलों में, 100% पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। वास्तविक राशि गुणवत्ता आवश्यकताओं पर निर्भर करती है, आमतौर पर 30% से अधिक। पुनर्चक्रित सामग्री को प्रदूषण से बचना चाहिए, अन्यथा यह तैयार उत्पाद की पारदर्शिता और गुणों को प्रभावित करेगा।

2. इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन का चयन
इंजेक्शन मोल्डिंग मशीनों के लिए पीएमएमए की कोई विशेष आवश्यकता नहीं है। इसकी उच्च पिघली हुई चिपचिपाहट के कारण, एक गहरे पेंच खांचे और एक बड़े व्यास वाले नोजल छेद की आवश्यकता होती है। यदि उत्पाद की ताकत अधिक होना आवश्यक है, तो कम तापमान वाले प्लास्टिककरण के लिए बड़े पहलू अनुपात वाले स्क्रू का उपयोग किया जाना चाहिए। इसके अलावा, पीएमएमए को ड्राई हॉपर में संग्रहित किया जाना चाहिए।
 
3. मोल्ड और गेट डिजाइन
मोल्ड का तापमान 60°C-80°C हो सकता है। स्प्रू का व्यास भीतरी टेपर से मेल खाना चाहिए। सबसे अच्छा कोण 5° से 7° है। यदि आप 4 मिमी या अधिक वाले उत्पादों को इंजेक्ट करना चाहते हैं, तो कोण 7° होना चाहिए, और स्प्रू का व्यास 8 से 7° होना चाहिए। 10 मिमी, गेट की कुल लंबाई 50 मिमी से अधिक नहीं होनी चाहिए। 4 मिमी से कम दीवार की मोटाई वाले उत्पादों के लिए, प्रवाह चैनल का व्यास 6-8 मिमी होना चाहिए

4 मिमी से अधिक दीवार की मोटाई वाले उत्पादों के लिए, रनर का व्यास 8-12 मिमी होना चाहिए। विकर्ण, पंखे के आकार और ऊर्ध्वाधर शीट गेट की गहराई 0.7 से 0.9t (t उत्पाद दीवार की मोटाई है) होनी चाहिए, और सुई गेट का व्यास 0.8 से 2 मिमी होना चाहिए; कम चिपचिपाहट वाले को छोटा आकार चुनना चाहिए।

सामान्य वेंट छेद 0.05 मिमी गहरे, 6 मिमी चौड़े हैं, और डिमोल्डिंग ढलान 30′-1° के बीच है और गुहा भाग 35′-1°30° के बीच है।

4. पिघलने का तापमान
इसे वायु इंजेक्शन विधि द्वारा मापा जा सकता है: आपूर्तिकर्ता द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर, 210°C से 270°C तक।

पीछे की सीट को हटा दें, इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन के नोजल को मुख्य चैनल बुशिंग से हटा दें, और फिर मैन्युअल रूप से प्लास्टिसाइजिंग इंजेक्शन मोल्डिंग करें, जो खोखला इंजेक्शन मोल्डिंग है।

5. इंजेक्शन तापमान
तेज़ इंजेक्शन का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन उच्च आंतरिक तनाव से बचने के लिए, मल्टी-स्टेज इंजेक्शन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जैसे धीमी-तेज़-धीमी, आदि। मोटे भागों को इंजेक्ट करते समय धीमी गति का उपयोग करें।

6. निवास समय
यदि तापमान 260 डिग्री सेल्सियस है, तो निवास का समय 10 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए; यदि तापमान 270 डिग्री सेल्सियस है, तो निवास का समय 8 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए