ऐक्रेलिक क्या है?

- 2022-07-07-

ऐक्रेलिक, जिसे पीएमएमए या प्लेक्सीग्लस के रूप में भी जाना जाता है, अंग्रेजी ऐक्रेलिक (ऐक्रेलिक प्लास्टिक) से प्राप्त होता है, और इसका रासायनिक नाम पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट है। ऐक्रेलिक पहले विकसित एक महत्वपूर्ण प्लास्टिक बहुलक सामग्री है। इसमें अच्छी पारदर्शिता, स्थिरता, सुंदर उपस्थिति और आसान प्रसंस्करण है। यह निर्माण सामग्री में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

ऐक्रेलिक के गुण

1. इसमें क्रिस्टल जैसी पारदर्शिता है, प्रकाश संप्रेषण 92% से ऊपर है, प्रकाश नरम है, दृष्टि स्पष्ट है, और रंगों के साथ ऐक्रेलिक रंग का अच्छा रंग विकास प्रभाव है।

2. एक्रिलिक शीट में उत्कृष्ट मौसम प्रतिरोध, उच्च सतह कठोरता और सतह चमक, और अच्छा उच्च तापमान प्रदर्शन है।

3. एक्रिलिक शीट में अच्छा प्रसंस्करण प्रदर्शन होता है, जिसे थर्मोफॉर्म या यांत्रिक रूप से संसाधित किया जा सकता है।

4. पारदर्शी ऐक्रेलिक शीट में कांच की तुलना में प्रकाश संप्रेषण होता है, लेकिन घनत्व कांच का केवल आधा होता है। इसके अलावा, यह कांच की तरह भंगुर नहीं है, और अगर टूटा हुआ भी है, तो यह कांच की तरह तेज धार नहीं बनेगा।

5. ऐक्रेलिक प्लेट का पहनने का प्रतिरोध एल्यूमीनियम के करीब है, जिसमें विभिन्न रसायनों के लिए अच्छी स्थिरता और संक्षारण प्रतिरोध है।

6. ऐक्रेलिक शीट में अच्छी प्रिंटिबिलिटी और स्प्रेबिलिटी है। उचित मुद्रण और छिड़काव प्रक्रिया के साथ, ऐक्रेलिक उत्पादों को एक आदर्श सतह सजावट प्रभाव दिया जा सकता है।

7. ज्वाला प्रतिरोध: यह अनायास ज्वलनशील नहीं है, लेकिन ज्वलनशील उत्पादों से संबंधित है और इसमें स्वयं बुझाने वाले गुण नहीं हैं।