एक्रिलिक गुण

- 2022-04-27-

के बारे मेंएक्रिलिक गुणके रूप में निम्नानुसार

1.यांत्रिक विशेषताएं

1.1 पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट में अच्छे व्यापक यांत्रिक गुण हैं और सामान्य प्रयोजन वाले प्लास्टिक में सबसे आगे हैं। तन्यता, झुकने और संपीड़न शक्ति सभी पॉलीओलेफ़िन से अधिक है, और पॉलीस्टीरिन, पॉलीविनाइल क्लोराइड इत्यादि से अधिक है, और प्रभाव क्रूरता खराब है। , लेकिन पॉलीस्टाइनिन से थोड़ा बेहतर भी। कास्ट बल्क पोलीमैथाइल मेथैक्रिलेट शीट (जैसे एयरोस्पेस प्लेक्सिग्लास शीट) में उच्च तन्यता, झुकने और संपीड़न यांत्रिक गुण होते हैं, और इंजीनियरिंग प्लास्टिक जैसे पॉलियामाइड और पॉली कार्बोनेट के स्तर तक पहुंच सकते हैं।
1.2 सामान्यतया, पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट की तन्यता ताकत 50-77 एमपीए के स्तर तक पहुंच सकती है, और झुकने की ताकत 90-130 एमपीए के स्तर तक पहुंच सकती है। इन प्रदर्शन डेटा की ऊपरी सीमा कुछ इंजीनियरिंग प्लास्टिक तक पहुँच गई है या उससे भी अधिक हो गई है। विराम पर इसका बढ़ाव केवल होता है
1.3 2% -3%, इसलिए यांत्रिक गुण मूल रूप से कठोर और भंगुर प्लास्टिक हैं, और इसमें संवेदनशील संवेदनशीलता है, जो तनाव के तहत दरार करना आसान है, लेकिन फ्रैक्चर पॉलीस्टाइनिन और साधारण अकार्बनिक ग्लास की तरह तेज और असमान नहीं है। . 40°C एक माध्यमिक संक्रमण तापमान है, जो उस तापमान के बराबर है जिस पर लटकन मिथाइल समूह चलना शुरू करता है। 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर, सामग्री की क्रूरता और लचीलापन में सुधार होगा। पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट में सतह की कठोरता कम होती है और इसे खरोंचना आसान होता है।
1.4 पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट की ताकत तनाव के समय से संबंधित है, और जैसे-जैसे समय बढ़ता है, ताकत कम होती जाती है। स्ट्रेचिंग और ओरिएंटेशन के बाद पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट (ओरिएंटेड प्लेक्सिग्लास) के यांत्रिक गुणों में स्पष्ट रूप से सुधार होता है, और पायदान संवेदनशीलता में भी सुधार होता है।
1.5 पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट का ताप प्रतिरोध अधिक नहीं है। हालांकि इसका कांच संक्रमण तापमान 104 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, काम की परिस्थितियों के आधार पर अधिकतम निरंतर उपयोग तापमान 65 डिग्री सेल्सियस और 95 डिग्री सेल्सियस के बीच भिन्न होता है। गर्मी विरूपण तापमान लगभग 96 डिग्री सेल्सियस (1.18 एमपीए) है, विकट नरमी बिंदु लगभग 113 डिग्री सेल्सियस है। प्रोपलीन मेथैक्रिलेट या एथिलीन ग्लाइकॉल डायस्टर एक्रिलेट के साथ मोनोमर्स के कोपॉलीमराइजेशन द्वारा गर्मी प्रतिरोध में सुधार किया जा सकता है। लगभग 9.2 डिग्री सेल्सियस के उत्सर्जन तापमान के साथ पॉलीमेथिल मेथैक्रिलेट का ठंडा प्रतिरोध भी खराब है। पॉलीमिथाइल मेथैक्रिलेट की थर्मल स्थिरता पॉलीविनाइल क्लोराइड और पॉलीफॉर्मलडिहाइड से बेहतर है, लेकिन पॉलीओलेफ़िन और पॉलीस्टायरीन जितनी अच्छी नहीं है। थर्मल अपघटन तापमान 270â से थोड़ा अधिक है, और इसका प्रवाह तापमान लगभग 160â है। पिघल प्रसंस्करण तापमान की एक विस्तृत श्रृंखला है।
1.6 पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट की तापीय चालकता और विशिष्ट ताप क्षमता प्लास्टिक में मध्य स्तर से संबंधित है, जो क्रमशः 0.19W/M.K और 1464J/Kg.K हैं।
2.विद्युत प्रदर्शन
चूंकि पॉलीमेथिल मेथाक्राइलेट में मुख्य श्रृंखला के पक्ष में ध्रुवीय मिथाइल एस्टर समूह होते हैं, इसलिए इसके विद्युत गुण गैर-ध्रुवीय प्लास्टिक जैसे पॉलीओलेफ़िन और पॉलीस्टीरिन के रूप में अच्छे नहीं होते हैं। मिथाइल एस्टर समूह की ध्रुवीयता बहुत अधिक नहीं है, और पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट में अभी भी अच्छे ढांकता हुआ और विद्युत इन्सुलेशन गुण हैं। यह इंगित करने योग्य है कि पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट और यहां तक ​​कि पूरे ऐक्रेलिक प्लास्टिक में उत्कृष्ट चाप प्रतिरोध है। एक चाप की कार्रवाई के तहत, सतह कार्बोनेटेड प्रवाहकीय पथ और चाप ट्रैक का उत्पादन नहीं करेगी। 20 डिग्री सेल्सियस एक माध्यमिक संक्रमण तापमान है, जो उस तापमान से मेल खाता है जिस पर लटकन मिथाइल एस्टर समूह चलना शुरू करते हैं। 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे, लटकन मिथाइल एस्टर समूह जमे हुए राज्य में हैं, और सामग्री के विद्युत गुणों में 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर की तुलना में सुधार किया जाएगा।
3.विलायक प्रतिरोध
3.1 पॉलीमेथिल मेथाक्राइलेट अपेक्षाकृत पतला अकार्बनिक एसिड का सामना कर सकता है, लेकिन केंद्रित अकार्बनिक एसिड इसे क्षार और क्षार प्रतिरोधी बना सकते हैं, लेकिन गर्म सोडियम हाइड्रॉक्साइड और पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड इसे खुरचना कर सकते हैं और नमक प्रतिरोधी हो सकते हैं यह पानी में अघुलनशील एलिफैटिक हाइड्रोकार्बन प्रतिरोधी है , मेथनॉल, ग्लिसरीन, आदि, लेकिन शराब को अवशोषित कर सकते हैं और प्रफुल्लित हो सकते हैं और तनाव को कम कर सकते हैं। यह केटोन्स, क्लोरीनयुक्त हाइड्रोकार्बन और सुगंधित हाइड्रोकार्बन के लिए प्रतिरोधी नहीं है। इसकी घुलनशीलता पैरामीटर लगभग 18.8 (J/CM3) 1/2 है, और इसे कई क्लोरीनयुक्त हाइड्रोकार्बन और सुगंधित हाइड्रोकार्बन में भंग किया जा सकता है, जैसे कि डाइक्लोरोइथेन, ट्राइक्लोरोइथिलीन, क्लोरोफॉर्म, टोल्यूनि, आदि, विनाइल एसीटेट और एसीटोन भी इसे भंग कर सकते हैं। .
3.2 पॉलिमैथिल मेथाक्राइलेट में ओजोन और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी गैसों का अच्छा प्रतिरोध है।
4.मौसम प्रतिरोधक
पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट में उत्कृष्ट वायुमंडलीय उम्र बढ़ने का प्रतिरोध है। 4 साल के प्राकृतिक उम्र बढ़ने के परीक्षण के बाद, नमूने में तन्य शक्ति और प्रकाश संप्रेषण में थोड़ी कमी, रंग में हल्का पीलापन और क्रेज़िंग प्रतिरोध में कमी है। जाहिर है, प्रभाव शक्ति में थोड़ा सुधार हुआ है, और अन्य भौतिक गुणों में शायद ही कोई बदलाव आया है।

5.ज्वलनशीलता

पॉलीमेथिल मेथाक्राइलेट जलाना आसान है, और इसकी सीमित ऑक्सीजन इंडेक्स केवल 17.3 है।


किंगसाइन® एक्रिलिकएक्रिलिक शीट के सभी प्रकार में विशेषज्ञता प्राप्त है, एक्रिलिक खिड़की, एक्रिलिक सुरंग, एक्रिलिक समुद्री हॉल, एक्रिलिक मछलीघर, एक्रिलिक स्विमिंग पूल, एक्रिलिक मछली टैंक, एक्रिलिक अर्द्ध तैयार प्रसंस्करण भागों, एक्रिलिक बंधन एक्रिलिक गोंद, घुमावदार एक्रिलिक शीट, बड़े पैमाने पर एक्रिलिक शीट स्थापना सेवा। विवरण के लिए, कृपया देखें: 0086 13370079013(व्हाट्सएप/वीचैट)